C Typedef Keyword क्या है ? Typedef Keyword की पूरी जानकारी हिंदी मे जानिए

Share:
हेल्लो दोस्तों! प्रोग्रामिंग के इस आर्टिकल में आप जानेगे की C Typedef Keyword क्या है ? उधाहरण  के साथ इसकी पूरी जानकारी हिंदी में जानिए -
 Typedef  की पूरी जानकारी इन हिंदी

C Typedef Keyword क्या है ?


 प्रोग्रामिंग भाषा में एक typedef Keyword होता है ।  यह Keyword किसी डाटा टाइप के exiting name को नया नाम देने के लिए use किया जाता है । इस Keyword के द्वारा आप built in और user define दोनों तरह के डाटा टाइप  को एक नया नाम दे सकते है । 

इस Keyword को यूजर define डाटा टाइप जैसे Structure आदि के साथ प्रयोग किया जाता है ।  जब किसी प्रोग्राम में डाटा टाइप के नाम जटिल हो जाते है तो आप इस keyword द्वारा आप उनके नाम को सरल करके एक short कोड के जरिये define कर सकते है । इससे प्रोग्राम की readability बढती है । उधाहरण के लिए निचे दिए गए Structure  को प्रोग्राम को देखिये-



#include struct .h>
struct Employee
 { 
 char Id;
 int Salary;
 };
 int main()
 {
 /* Changing struct Employee to emp */ 
 typedef struct Employee emp;
 emp e1;
 e1.Id=101; e1.Salary=10000; 
 printf(“Employee Id is %d and salary is %dn”,e1.Id,e1.Salary); return 0; 


ऊपर दिए गए example में Typedef Keyword द्वारा struct employee declaration को emp में convert किया गया है। और इस example में निचे दिया गया output generate होता है।

→Employee Id is 101 and Employee salary 10000


इसआर्टिकल में आपको 'C Typedef Keyword' क्या है और इसकी पूरी जानकारी और इस तरह के प्रोग्राम में इस Keyword को कैसे प्रयोग करना है इसके बारे   जानकारी दी गयी है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ।  
  

कोई टिप्पणी नहीं