Hotstar क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

Share:
हॉटस्टार के बारे में आप जानते ही होगे । ऑनलाइन movie, TV Show, देखने के लिए इसका प्रयोग किया होगा। अगर आप हॉट स्टार के बारे में नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान जायेगे। क्योकि  यहां पर हम हॉटस्टार क्या है? हॉटस्टार का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें? के बारे में बताने वाले है। चलो जानते हैं, What is Hotstar in Hindi,? and How to Use Hot star in Hindi 2019. चलो जाने -

अधिकतर लोग हॉटस्टार के बारे में जानते है। लेकिन ये आर्टिकल उन लोगो के लिए लिख रहे है जो हॉटस्टार के बारे में नही जानते हैक्योकि ये आर्टिकल को पढ कर वो भी हॉटस्टार के बारे में जान सकेगे।  
भारत में हॉटस्टार का इस्तेमाल TV Serials, Movie Videos और सबसे ज्यादा Sports (Live Cricket Match Online) देखने के लिए किया जाता है।

 Hotstar क्या है ?

हॉट स्टार एक भारतीय Digital और मोबाइल Entertainment Platform है। जिसे 6 फ़रवरी 2015 को Star India के द्वारा Launch किया गया था। 
यह एक ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन टीवी के कार्यक्रम, मैच इत्यादि दिखाता है। इसका इस्तेमाल लगभग 500 Million लोग करते हैं। इसके 100 से ज्यादा विज्ञापनदाता है।
इसकी वेबसाइट के अलावा, मोबाइल डिवाइस के लिए एप्लीकेशन भी उपलब्ध है जो Android, iOS, Fire TV और Apple TV Platforms पर है। इसलिए लोग इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल लाइव क्रिकेट मैच ऑनलाइन देखने के लिए, बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवी देखने के लिए, टीवी चैनल देखने के लिए करते हैं।

  Hot Star का इस्तेमाल कैसे करे ?

 Hot star का इस्तेमाल करने के लिए इसकी वेबसाइट Hotstar.com
और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी इसका इस्तेमाल कर सकते है

Hot Star का प्रयोग आप निम्न 5 तरीको स कर सकते हैैं।

  1.   TV Channels:

    हॉट स्टार की वेबसाइट पर जाने पर आपको सबसे पहले TV हा ही आप्शन नज़र आता है। जब आप इस पर माउस ले जाओगे तो निम्न आप्शन दिखाई देगे
    • Hotstar Specials
    • StarPlus
    •  Star jalsa
    • Star Bharat
    • Life OK
    • Star Sports 
     
      यानी की आपको इस पर star India के सभी चैनल मिलेगे। अभी इस पर 30+ TV Channels Available है। इनको देखने के लिए आप हॉटस्टार का इस्तेमाल कर सकते हो।
     
  2. Movies:

     Hotstar का Second Option है Movies का जिसमें आपको हजारों हॉलीवुड बॉलीवुड मूवी देखने को मिलेंगी। इस पर आप Action, Drama, Thriller, Comedy, Family, Crime, Kids और भी कई कैटिगरीज की मूवी देख सकते हैं।  
     3. News: 
         जी है आप हॉट स्टार पर न्यूज़ भी देख सकते है।  हॉट स्टार पर live Breaking News,और Popular और Breaking News सेवा भी दी जाती है, जिसे आप देख सकते है 
   4. Sports:   
हॉट स्टार का सबसे ज्यादा प्रयोग स्पोर्ट्स यानि की Live Sports Streaming, Updates & Live Match Scores देखने के लिए किया  
जाता है। जिंसमे क्रिकेट सबसे टॉप पर है 
  5. News
हॉट स्टार पर live Breaking News,और Popular और Breaking News सेवा भी दी जाती है। जिसे आप देख सकते है

Hotstar का प्रयोग  क्यों करें?

बहुत ही सिंपल है। अगर आप मूवीज, टीवी शोज, स्पोर्ट्स, देखने के सोकिन है, तो Hotstar आपके लिए ही है। आप इसका प्रयोग मूवी न्यूज़ आदि देखने में कर सकते है। हॉट स्टार का इस्तेमाल कैसे करे सेक्शन में हमने आपको बताया है उसे पढने के बाद आप समझ ही गए होगे की हॉटस्टार का इस्तेमाल क्यों और कैसे करना चाहिए। इसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नही है भी नही है क्योकि हमने आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी दे दी हैै।    

इस आर्टिकल में आपने क्या सीखा ? 

इस आर्टिकल में हमने हॉटस्टार क्या है, हॉट स्टार का इस्तेमाल कैसे  और क्यों करे के बारे में जाना ! हम उम्मीद करते है की  यह जानकारी पसंद आई होगीै।औरअगर आपने अभी तक हॉटस्टार का इस्तेमाल नही किया है तो एक बारे उसका प्रयोग करके देखे  

आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
  

कोई टिप्पणी नहीं