वर्ल्ड की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषाएँ कौन-कौन सी है?

Share:
हेल्लो दोस्तों ! एक अनुमान के अनुसार पृथ्वी पर 6,900 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। शायद इसके बारे में आपको पता भी होगा। लेकिन क्या आप वर्ल्ड की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषा कौन सी है ? अगर नही तो इस लेख को पड़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की वर्ल्ड की 10 सबसे पुराणी और प्राचीन भाषा के बारे में जान जायेगे, क्योंकि इस आर्टिकल में हम उत्पत्ति के अनुसार संसार की 10 सबसे पुरानी भाषाओं के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए जानते है-


अक्सर लोग आपनी भाषा को खास कर English को सबसे पुरानी मानते है क्योकि यह वर्ल्ड की सबसे पोपुलर भाषा है। लेकिन ऐसा नही है  ऐसी कई भाषाये है जिन्हें हम हजारो सालो से ट्रेस कर सकते है  दुनिया भर में 6900 भाषाएं बोली जाती हैं लेकिन इनमें से 90 फ़ीसदी भाषाओं को बोलने वाली की संख्या 1 लाख से भी कम है।

अब आपके मन में सवाल यह उठता है की इनमे से वर्ल्ड की सबसे प्राचीन भाषा कौन कौन हैं? क्योकि हम आपको विश्व की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषाओं का विवरण दे रहे हैं।


वर्ल्ड की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषाएँ कौन-कौन सी है?
भास कारों  ने सबसे प्राचीन लिखित भाषा का शोध किया और उनकी खोज की और पता लगाया कि वर्ल्ड  की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है। वर्ल्ड की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषाएँ निम्न प्रकार है।

1. Sanskrit (संस्कृत)

संस्कृत भाषा सबसे प्राचीन भारतीय भाषा है। संस्कृत भाषा को देवभाषा भी कहा जाता है। संस्कृत भाषा ईसा से 5000 साल पहले बोली जाती थी। दुनियाभर के तमाम विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थान संस्कृत को सबसे प्राचीन भाषा मानते . इसलिए हम कह सकते है की यह भी पुरानी भाषा है

2. Tamil (तमिल)

तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तोर पर मान्यता मिली हुई है। तमिल भाषा संस्कृत भाषा से भी पुराणी भाषा है  यह करीबन 5,000 साल पहले उपयोग में थी। 

3. Latin (लैटिन)

लैटिन प्राचीन रोमन साम्राज्य प्राचीन रोमन धर्म की राजभाषा थी। संस्कृत की ही तरह यह भाषा भी एक शास्त्रीय भाषा है। लेटिन भाषा लगभग सारे यूरोप की अंतरराष्ट्रीय भाषा थी।

4. Egyptian (मिस्र)

विश्व को दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक माना जाता है। इजिप्टियन बादशाह मिस्र की सबसे पुराणी और प्राचीन भाषा है। 

5.  Hebrew (हिब्रू)

हिब्रू भाषा लगभग 3000 साल पुरानी है। यहूदियों की प्रचलित भाषा थी, वर्तमान समय में यह इजराइल की राजभाषा है। यह विलुप्त आने वाली थी लेकिन इजराइली लोगों ने इसे फिर से जिंदा किया।

6. Greek (ग्रीक) 

ग्रीक भाषा यूरोप की सबसे पुरानी भाषा है, जो 1450 ईसा पूर्व बोली जाती थी। लगभग 15 मिलियन से अधिक लोग इस भाषा का उपयोग करते थे।

7. चीनी भाषा 

चीनी भाषा वर्ल्ड संसार में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है। मौजूदा समय में लगभग 1.2 बिलियन लोग चीनी भाषा बोलते हैं।


8. American (अमेरिकन) 

विद्वानों का मानना है कि यह बाशा प्रभु यीशु और उसके शिष्यों द्वारा बोले जाने वाली भाषा है। आज भी इराक, ईरान, सीरिया, इजराइल और लेबनान में कुछ लोगों द्वारा ही यह भाषा बोली जाती है।

9. Farsi (फारसी)

आज भी इराक, ईरान, सीरिया, इजराइल और लेबनान में कुछ लोगों द्वारा ही यह भाषा बोली जाने वाली सबसे पुरानी भाषा है

10. Arabic (अरबी)

300 के दशक के शुरुआती दिनों में अरबी भाषा का पता लगाया जा सकता है। मतलब उस समय पुरानी अरबी भाषा बोली जाती थी। इसका पता ने नमारा शिलालेख से चलता है, जिसे 1901 में खोजा गया था। और आज भी यह भाषा प्रचलित है उसे बोलने वाले और पढ़ने लिखने वाले लोग बहुत हैं।


निष्कर्ष,

दोस्तों यह थी वर्ल्ड की 10 सबसे पुरानी और प्राचीन भाषाएँ जो की वर्ल्ड में सबसे पहले होली जाती थीसबसे पुरानी लिखित भाषा सुमेरियन भाषा को माना जाता है, यह 3500 ईसा पूर्व की है लेकिन इसको बोले जाने का समय सिर्फ 2000 साल ही है। दोस्तों अब तक आपने यही जाना है वो भी आपकी सरल भाषा हिंदी में ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे


अगर आपको यह  जानकारी अच्छी लगे तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे 

कोई टिप्पणी नहीं