Networking क्या है ? नेटवर्किंग की पूरी जानकारी

Share:
नेटवर्किंग की पूरी जानकारी


नमस्कार ! नेटवर्किंग के इस लेख में आप जानेगे की Networking क्या है ? नेटवर्किंग के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में शेयर करने वाले है.  उन स्टूडेंट्स लिए यह आर्टिकल इम्पोर्टेन्ट होने वाला जो नेटवर्किंग फील्ड में पढ़ रहे है। तो दोस्तों लेख स्टार्ट करने से पहले आप हमारे इस लेख के कुछ पॉइंट्स जानले की आपको इस आर्टिकल में क्या सिखने को मिलने वाला है जैसे -
                
 चलिए सबसे पहले जानते है की Networking क्या हैक्योकि आपके नेटवर्किंग के बारे में जरुर सुना होगा अगर नही तो आपके लिए हम इस लेख में यही बताने वाले है की नेटवर्किंग क्या है तो चलिए जानते है-

What is Networking in Hindi

Network शब्द को अलग अलग संदर्भ में प्रयोग किया जाता है, जैसे की Telephone नेटवर्क, Computer नेटवर्क और Peoples नेटवर्क आदि। एक Computer Network कुछ Devices से मिलकर बना होता है जो आपस में Wire से या Wirelessly Connected होते है। जैसा की आप निचे पिक्चर में देख सकते है। 
जैसा की आप ऊपर दिए गए Diagram में देख सकते है अलग अलग Devices आपस में Connected है। यह एक Simple Computer नेटवर्क है। 

Networking एक process होती है जिसमें networks को create और configure किया जाता है। यह कार्य hardware और software दोनों के उपयोग से किया जाता है। 
नेटवर्क को create करने के लिए hardware के रूप में अलग अलग networking devices जैसे की hub, switch,  router आदि use किये जाते है। Software के रूप में protocols के अलावा आप इन devices को command line interface के द्वारा एक दूसरे के साथ काम करने के लिए configure और manage करते है।

नेटवर्क establish होने के बाद उसके सभी devices आपस में communication और information sharing करते है। इन devices के द्वारा share की जाने वाली information कई प्रकार की हो सकती है। जैसे की Messages, Documents, Music, Files, Databases आदि।

Communicate करने के लिए devices कुछ rules follow करते है। ये rules protocols कहलाते है। कुछ common protocols की list नीचे दी जा रही है। जीने आप देख सकते है।
  • TCP (Transmission Control Protocol)
  • UDP (User Datagram Protocol)
  • IP (Internet Protocol) 
  • HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) 
  •  SMTP (Simple Mail Transfer Protocol)
 सभी नेटवर्क कम्युनिकेशन के लिए Model Follow करते है। ये मॉडल एक ब्लूप्रिंट होता है जो डिफाइन करता है की कम्युनिकेशनकैसा होगा। 


Types of Networks in Hindi

Networks को उनके Size के According कई Categories में Divide किया गया है। जो इस प्रकार से है.
  1. LAN (Local Area Network):- यह एक High-Speed नेटवर्क होता हैजैसे की एक बिल्डिंग या कैंपस के लिए LAN को use किया जा सकता है। LAN में communication के लिए different technologies यूज़ की जाती है जिनमे Ethernet सबसे Common Technology है।
     2. WAN (Wide Area Network):- एक WAN network कई LANs को आपस में connect करता है। ये बहुत बड़ा Area Cover करता है। अलग अलग देशों के नेटवर्क आपस में WAN के द्वारा ही Connected रहते है। ये एक ग्लोबल नेटवर्क होता है।
    3. MAN (Metropolitan Area Network):- इस नेटवर्क से आप अपनी information किसी public network के द्वारा securely भेज सकते है। इस नेटवर्क को 2 Branches के बीच Establish किया जा सकता है।


Network Architectures in Hindi

 Network Architectures के बारे में जानने से पहले आइये कुछ basic terms के बारे में जानने का प्रयास करते है।
  • Host – Host कोई भी वो device होता है जो network से connected होता है।
  • Client – वो host जो data या service के लिए request करता है client कहलाता है। उदाहरण के लिए आप किसी web page के लिए web browser के द्वारा request करते है।
  • Server – वो host जो data या service प्रोवाइड करता है, server कहलाता है।
  • Peer  –  ऐसा host जो data या service के लिए request भी कर सकता है और provide भी कर सकता है, Peer कहलाता है।
 दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आर्टिकल Networking क्या है ? नेटवर्किंग की पूरी जानकारी हिंदी में देने का प्रयास किया गया है।हम उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी। ऐसे ही लेटेस्ट आर्टिकल पाने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरुर करे

इस जानकारी को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे

कोई टिप्पणी नहीं