Digital Signature क्या है और Digital Signature कैसे काम करता है?

Share:
हेल्लो दोस्तों ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की Digital Signature क्या है(What is Digital Signature in Hindi) और ये कैसे काम करता है? Signature हमारी सहमती की निशानी होता है जिसका हम कई जगह पर इस्तेमाल करते है।और अब यह Signature Digital हो गया है और यह आर्टिकल Digital Signature के बारे में ही है Digital Signature की पूरी जानकारी हिंदी में -
   

 Digital Signature क्या है (What is Digital Signature in Hindi) 


 डिजिटल हस्ताक्षर 'digital messages' या documents की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए बनाया गया एक Mathematical Scheme है। ये एक Digitally Sign किया हुआ एक विशेष कोड होता है जिसका उपयोग किसी भी ऑनलाइन डॉक्यूमेंट की प्रमाणिकता और स्वीकार्यता दर्शाने के लिए किया जाता है। जिसे आमतोर पर Digital Signature के नाम से जाना जाता है। और इसकी Value हाथ से किए गए Signature के बराबर है।

Digital Signature काम कैसे करता है?


Digital signature provider(DSP) एक तरह के प्रोटोकॉल का प्रयोग करते है जिसे Public key Infrastructure और शोर्ट में PKI कहते है।इसके प्रयोग से Signer के डिटेल्स के आधार पर दो तरह की Long Mathematical Code Generate होते है जो निम्न है-
  • Private Key
  • Public Key
आप निचे दिए गए Screenshot से बहुत ही अच्छे से समझ सकते है.

Digital Signature कहा से प्राप्त करे ?

डिजिटल सिग्नेचर कैसे बनाये ? इस सिग्नेचर को भारत में किसी भी मान्य CA से प्राप्त कर सकते है, इसके लिए आपको PAN कार्ड जो की ID प्रोफ होता है। इसके बाद एड्रेस प्रोफ जैसे बिजली का बिल वोटर कार्ड, आदि की कॉपी और 4 पासपोर्ट साइज़ फोटो को(Self Attested) की प्रति CA ऑफिस में भेजनी होती है। जिसके बबाद आपका डिजिटल सिग्नेचर बन के तैयार हो जायेगा । 
 
ये थी Digital Signature क्या है,और कैसे काम करता है की जानकारी हिंदी में जिसमे आपको digital signature के बारे में जानकारी मिली और अब आप इसके बारे में अच्छे से जान गए होगे।     

 

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा और आपको जरुर इसमें कुछ रोचक जानकारी मिली होगी

इसलिए इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ।साथ ही नए अपडेट अपने ईमेल में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe जरुर कर ले । 

कोई टिप्पणी नहीं