Microsoft Excel क्या है । और MS Excel मे वर्क कैसे करे ?

Share:

हेल्लो! क्या आप एक्सेल के बारे में जानते है और अगर नही तो is लेख में आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है? और आप  एक्सेल WORK कैसे स्टार्ट करे की जानकरी इस लेख में मिलने वाली है तो चलिए स्टार्ट करते है -

Microsoft एक्सेल क्या है | और MS Excel मे वर्क कैसे करे?


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल: Microsoft Company ने बहुत सारे अलग अलग software बनाये है और उनमे से एक है MS Excel है। यह एक ऐसा application software है जो की calculation करने के साथ सभी तरह के आकड़ो की Report बनाने के लिए भी काम मे लिया जाता है। MS Excel मे अलग अलग Spread Sheet होती है जिसमे की हम डाटा को Rows and Column की Form मे एंटर करते है।

एक्सेल सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस सॉफ्टवेयर बंडल के साथ आता है जब आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेते है तो उसके साथ बहुत सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर आते है जैसे ही वर्ड, पॉवरपॉइंट आदि। इस बंडल सॉफ्टवेयर मे एक्सेल सॉफ्टवेयर भी आता है

 Microsoft Excel कहा कहा काम में लिया जाता है? 

 जैसा की आप को ऊपर बताया गया की Excel एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमे की डाटा को सही तरह से Organize करने के साथ-साथ डाटा को Analysis करके Financial Report generate करने के लिए काम में लिया जाता है और यह हमारे Personal काम के साथ Business मे भी बहुत काम आता है ms Excel के कुछ Use निचे दिए गए है जो इस प्रकार से है–

 

  1. डाटा एंट्र(Data Entry)
  2. डाटा मैनेजमेंट(Data Management)
  3. एकाउंटिंग(Accounting)
  4. इनेंशियल स्टेटमेंट(Financial analysis)
  5. चार्टिंग एंड ग्राफिंग(Charting and Graphing)
  6. डाटा फंक्शन्स, फ़ॉर्मूलास एंड शॉर्टकट्स(Function/Formula Excel Shortcut Keys)

 
एक्सेल मे डाटा को Organize करने के आलावा बहुत सारे Functions, Formulas, एवं शॉर्टकट्स होते है जिसकी हेल्प से बहुत सारे काम आसानी से और कम समय मे परफॉर्म किये जा सकते हैमाइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के उपयोग को हम एक Example के द्वारा समझते है  











ऊपर दिए गए एक्सेल Picture दिया हुआ है इसमें डाटा को Row एंड Column मे स्टोर किया हुआ है और अगर आप ध्यान से देखेंगे तो लास्ट मे कॉलम 1 एवं 2 का टोटल किया हुआ हैनिचे एक्सेल का एक Picture दिया हुआ है इसमें डाटा को Row एंड column मे स्टोर किया हुआ है और अगर आप ध्यान से देखेंगे तो लास्ट मे कॉलम 1 एवं 2 का टोटल किया हुआ है



Excel मे जब भी पूरी Row का टोटल करना होता है तो इसके लिए कुछ Formula Use किये जाते है और आपका काम कुछ Seconds मे हो जाता है

MS एक्सेक्ल में आप टोटल करने के साथ साथ आप किसी भी तरह की Mathematical कैलकुलेशन बहुत आसानी से कर सकते है-जैसे रिजल्ट निकलना, शीट बनाना, स्टूडेंट रिकॉर्ड करना etc.

हमने आपको इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है. और एक्सेल आप एक्सेल में वर्क कैसे कर सकते है इसकी जानकारी हमने आपको इस लेख में दी है। हम उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी

दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर    

कोई टिप्पणी नहीं